1. 2.

Wednesday 14 July 2010






विश्वकप फुटबाल में सेमी फाइनल तक जर्मनी के सभी सात मैचों और निर्णायक  मुकाबले के बारे में सही भविष्यवाणी करके सुर्खियों में आए आठ पैरों वाले भविष्यवक्ता आक्टोपस पॉल की जिंदगी के अब मात्र छह महीने ही बचे है।
प.जर्मनी के ओबरहौसेन की जलजीवशाला सी लाइफ एक्वेरियम में रह रहा पॉल बाबा ढाई साल का हो चुका है। एक आक्टोपस का जीवनकाल प्राय: तीन साल होता है। इस समाचार से उसे चाहने वाले दुखी हैं। उल्लेखनीय है कि पॉल का जन्म इंग्लैड में हुआ था तथा बाद में उसे जर्मनी लाया गया।
बाबा पॉल ने दो वर्ष पहले हुए यूरो कप में भी जर्मनी टीम के लिए छह में से पांच मैचों की भविष्यवाणी की थी। जो बिलकुल ठीक निकली
विश्वकप के प्रत्येक मैच से पहले बाबा पॉल के सामने दो बॉक्स रखे जाते थे। दोनों में उन देशों के ध्वज होते थे, जिनका मैच होना होता था। पॉल जिस बॉक्स पर बैठ जाता, उस टीम की जीत निश्चित मानी जाती थी और ऐसा हुआ भी। इन मैचों के दौरान पॉल को अनेक उतार चढ़ाव देखने पड़े। बाबा पॉल ने ही घोषणा की थी कि स्पेन चैंपियन बनेगा और जर्मनी तीसरे स्थान पर रहेगा।
बाबा पॉल ने पहले ही बता दिया था कि सेमीफाइनल में जर्मनी को स्पेन के खिलाफ पराजय का सामना करना पड़ेगा और ऐसा ही हुआ। परंतु इसके बाद तो बाबा पॉल जर्मनी के फुटबॉल प्रशंसकों का सबसे बड़ा शत्रु बन गया। हालांकि पॉल ने बाद में तीसरे स्थान के लिये हुए मैच में उरूग्वे पर जर्मनी की जीत की भविष्यवाणी की थी, लेकिन तब तक नाराज जर्मन फुटबाल प्रेमियों से उसकी जान को खतरा उत्पन्न हो गया था।
सेमीफाइनल मैच में उसकी भविष्यवाणी को लेकर जर्मन फुटबाल प्रेमियों ने यहाँ तक धमकी दे डाली थी कि वे उसे सुशी (जापानी व्यंजन) में भर कर चबा जाएंगे। पॉल की भविष्यवाणी के बाद बर्लिन में बड़ी स्क्रीन पर सेमीफाइनल मैच देखने वाले लाखों फुटबाल प्रेमियों ने आक्टोपस पॉल विरोधी गीत गाए थे। इस बीच पॉल को अनेक धमकी भरे ईमेल भी मिले।
इस सब घटनाक्रम पर स्पेन के प्रधानमंत्री जोस लुई रौद्रिगेज जपाटेरो ने मजाक ही मजाक में कहा मैं उस आक्टोपस पॉल को लेकर चिंतित हूं। सोच रहा हूं कि उसके लिए कुछ बाडीगार्ड भेज दूं।
स्पेन के उद्योग मंत्री मिगुल सेबेस्टियन ने उस की सुरक्षा का आश्वासन दिया और सुझाव देते हुए कहा था कि पॉल को तुरंत स्पेन बुला लेना चाहिए जिससे उसकी सुरक्षा की गारंटी की जा सके।
पॉल बाबा की ख्याति के बाद मनीनाम के लंबी पूंछ वाले एक तोते ने भी विश्व कप विजेता टीम की भविष्यवाणी की। लेकिन वह अधिक सफल न हो सका और पॉल बाबा के सामने मात खा गया। हालांकि स्पेन-जर्मनी  वाले सेमी फाइनल में मनी की भविष्यवाणी ठीक निकली थी परन्तु फाइनल मुकाबले में हालैंड की जीत की मनीने जो भविष्यवाणी की थी वह कसौटी पर खरी न उतर सकी।
मजेदार बात है कि पॉल बाबा की भविष्यवाणी के आधार पर दुनिया भर के सट्टेबाजों ने जम कर कमाई की है। ब्रिटेन की सबसे बडी सट्टा कंपनी विलियम हिल के मीडिया संपर्क निदेशक ने कहा कि टूर्नामेंट के शुरू होने पर पॉल बाबा के आशीर्वाद से सट्टा लगाने वालों ने तीन सौ गुना तक राशि पाई। दस पाउंड लगाने वालों ने तीन हजार पाउंड तक की कमाई की।

पॉल इस वर्ष दिसंबर में तीन साल का हो जाएगा। सी लाइफ की प्रवक्ता तांजा मुंजिग ने बताया कि जर्मनी के सातों मैचों और फाइनल मैच में स्पेन की विजय की सच्ची भविष्यवाणी करने वाले पॉल बाबा अब संन्यास लेंगे। संन्यास की घोषणा करने से पहले एक्वेरियम के कर्मचारियों ने पॉल को पुरस्कार के रूप में विश्व कप ट्राफी की तरह बना गोल्डन कप प्रदान किया। उन्होंने कहा कि पॉल के बारे में हमें कई प्रस्ताव मिले है, लेकिन इतना तय है कि वह हमारे साथ ही रहेगा। विश्वकप के बारे में भविष्यवाणी करने का उसका काम खत्म हो गया है और अब वह बच्चों को हंसाने के अपने पुराने काम पर लौट जाएगा।


No comments:

Post a Comment